भारत का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ स्थित है?

5/5 - (1 vote)

भारत का का सबसे पहला चीनी मिल – क्या आप जानते है की भारत का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ स्थित है या एशिया का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ बनाया गया है तथा यह भारत के कौन से राज्य में स्थित है.

अगर आप भी जानना चाहते है की भारत का का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ स्थित है या भारत का का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ स्थित है और यह किस राज्य में है तो आप भी इस लेख को पूरा पढ़े, आज हम जानेंगे की भारत या एशिया का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ बनाया गया है और इसका Address क्या है.

भारत का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ है तथा इसकी स्थपना कब हुई थी

सबसे पहला चीनी मिल

भारत की पहली चीनी मिल की स्थापना 1903 में उत्तर प्रदेश के प्रतापपुर में की गई थी (प्रतापपुर जिसे रामपुर) के नाम भी जाना जाता है. यह उत्तर प्रदेश तथा बिहार के बॉर्डर पे स्थित है यह चीनी मिल भारत तथा एशिया का सबसे पहला चीनी मिल है जो वर्तमान समय में भी चालू है.

इस चीनी मिल को वर्तमान समय में Bajaj Hindusthan Sugar Limited. द्वारा संचालित किया जा रहा है यह भारत का सबसे पुराना चीनी मिल है.

Factory NameBajaj Hindustan Sugar Ltd, Pratappur, Uttar Pradesh
StatusWorking
Plant NamePratappur
P.OPratappur
Pin274703
Tel91-5566-285023 /26
Fax91-5566-285086
Factory NaturePrivate
Nearest Railway StationMairwa (6Km)

Address (पता)

75PC+WP9 Hasua – Mishrauli – Pratappur Road, Pratapur, Uttar Pradesh 841243, India

Map (नक्शा)

आप इसे Google Map पे भी देख सकते है इसके लिए आप अपने फ़ोन पे गूगल मैप को खोले और यह कोड लिख कर सर्च करें 26.287493,84.171624 इसे आप निचे दिए नक्शा में देख सकते है.

इसे भी पढ़े :-

Conclustio निष्कर्ष

उम्मीद करता हु यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की भारत का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ स्थित है, या एशिया का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ है। अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें भी बताये की भारत का पहला चीनी मिल कहाँ है।

भारत का सबसे पहला चीनी मिल कहाँ स्थित है?

भारत का सबसे पहला चीनी मिल उत्तर प्रदेश राज्य के देवरीया जिले मे प्रतापपुर (रामपुर) मे स्थित है।

एशिया की पहली चीनी मिल की स्थपना कब हुई थी?

एशिया की पहली चीनी मिल की स्थापना 1903 में उत्तर प्रदेश के प्रतापपुर में की गई थी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment