Computer से वायरस कैसे निकालते है | virus कैसे डिलीट करें

Rate this post

Computer से वायरस कैसे निकालते है – आज के समय में Laptop तथा Computer का उपयोग सभी जगह किया जा रहा है चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र या Technology का क्षेत्र यह अपनी पकड़ अच्छी तरह से बना चूका है इसके साथ ही यह हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है.

ऐसे में Laptop या Computer से जुड़े कुछ ऐसे समस्या जिसे जानना बहुत ही जरुरी है क्युकी इस समस्या से लैपटॉप, कंप्यूटर slow तथा Hang होने लगता है. अब तो आप समझ ही हए होंगे की हम किस बारे में बात कर रहे है जी हाँ हम बात कर रहे है computer virus की जिससे हमारा laptop तथा computer बहुत ही धीरे काम करने लगता है.

Computer से वायरस कैसे निकालते है
Computer से वायरस कैसे निकालते है

जब भी हम इन्टरनेट से कोई File या Software डाउनलोड करते है तब हमारे लैपटॉप और कंप्यूटर में वायरस आने का सम्भावना बढ़ जाता है. क्युकी अगर एक बार computer में वायरस आ जाता है फिर हमे बहुत ही बड़े परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

अगर एक बार वायरस आ गया फिर laptop या computer सही से कार्य करना बंद कर देता है जैसे –

  • Laptop या computer का slow हो जाना
  • Laptop खुलते समय ज्यादा समय लगना
  • जल्दी गर्म हों जाना
  • Latop Hang करना
  • Software देरी से खुलना

यह है कुछ समस्या जो वायरस आने के बाद सुरु होता है. लेकिन क्या आप जानते है की Computer या Laptop में virus कहा से आता है तथा Computer से वायरस कैसे निकालते है, virus कैसे डिलीट करते है. चलिए इसे जानते है की Computer से वायरस कैसे निकालते है.

Computer या Laptop में virus कहा से आता है

Internet – Computer में वायरस आने का सम्भावना इन्टरनेट से सबसे ज्यादा होता है क्युकी आज के समय में इन्टरनेट का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. इस लिए इन्टरनेट से वायरस आने का खतरा ज्यादा रहता है जैसे – अगर हम कोई सॉफ्टवेर डाउनलोड करते है तो उस समय वायरस का खतरा बढ़ जाता है.

और सबसे ज्यादा खतरा तब रहता है जब हम कोई Crackd सॉफ्टवेर डाउनलोड कर रहे होते है क्युकी ऐसे सॉफ्टवेर में सबसे ज्यादा वायरस होते है.

Pendrive – इस माध्यम से भी वायरस आने का खतरा होता है लेकिन यह इन्टरनेट के मुकाबले कम होता है क्युकी ज्यादातर लोग इन्टरनेट का उपयोग करते है. आज के समय में pendrive का उपयोग काफी हद तक कम हो गया है.

pendrive से वायरस तभी आते है जब एक pendrive अलग-अलग computer में उपयोग किया गया हो, pendrive से एक computer से दुसरे computer में वायरस जाता है.

इसे भी पढ़े:

Computer से वायरस कैसे निकालते है

Computer से वायरस निकालना बहुत ही आसान है. इसे हम कुछ स्टेप्स की मदत से किसी भी Laptop तथा Computer से वायरस निकाल सकते है अथवा वायरस डिलीट कर सकते है.

इसके लिए हमे एक सॉफ्टवेर डाउनलोड करना होगा जिसकी मदत से बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार के virus को डिलीट कर सकते है इसका नाम है Malwarebytes इसे अपने laptop या computer में इनस्टॉल करने के बाद virus को डिलीट कर पाएंगे.

निचे दिए बटन पे क्लिक करके Malwarebytes सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर सकते है.

Video के माध्यम से इनस्टॉल करना सीखे

Scan Scheduler के मदत से अपने laptop या computer को एक निर्धारित समय पे scan करा सकते है यह कार्य Malwarebytes अपने आप करता है यह पूरा आटोमेटिक है.

इस तरह से आप अपने Laptop अथवा Computer से वायरस निकाल सकते है या डिलीट कर सकते है. जो की बहुत ही आसान है और यह बिल्कुल फ्री है.

Conclustio निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यह सिखा की Computer या Laptop में virus कहा से आता है तथा Computer से वायरस कैसे निकालते है, virus कैसे डिलीट करते है.

उम्मीद करता हु यह लेख virus कैसे डिलीट करते है आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की Computer से वायरस कैसे निकालते है

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment