PF क्या है ? What is PF in Hindi – EPFO क्या है Full Form

Rate this post

PF क्या है या EPFO क्या है – यह आमतौर पे वह सभी जानते है जो सरकारी या प्राइवेट नौकरी करते है. लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी है जिसे PF के बारे में नही पता है की PF क्या है तथा PF से हमें क्या क्या लाभ है. अगर आप भी इन लोगो में से है जो PF के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े.

इस लेख में हम जानने वाले है की PF क्या है या EPFO क्या है तथा हमें नौकरी करते समय PF का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए.

बहुत सारे लोग ऐसे है जो अपनी पहली नौकरी की सुरुवात किये है उन्हें PF के बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं है उन्हें PF के बारे में जानना बहुत हु जरुरी है क्युकी अगर आप नौकरी करते है तो PF आपका अधिकार है

और यह सरकारी नियम है की जो व्यक्ति नौकरी करता है और उसकी सैलरी (Salary) 15000 से कम है उनका PF अनिवार्य रूप से जमा होगा. तो चलिए जानते है की PF के बारे में वह सभी जानकारी जो हम सभी को जानना चाहिए.

PF क्या है
PF क्या है

EPFO और PF क्या है What is EPFO or PF in Hindi

PF एक सरकारी योजना है जिसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा चलने वाला शासकीय संगठन है जिसकी अध्यक्षता भारत के केन्द्रीय श्रम मन्त्री करतें हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अर्थात EPFO (Employee Provident Fund Organization) की स्थापना 1952 मे हुई थी तथा इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली में है.

PF full form अर्थात PF का पूरा नाम Provident Fund है जिसे हिंदी में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नाम से जाना जाता है. यह एक प्रकार का अकाउंट ही होता है जिसमे हमारे वह पैसे रखे जाते है जो PF के माध्यम से कटते है.

बहुत सारे लोग ऐसे है जो यह पूछते है की PF क्या है और यह EPFO से कैसे अलग है ? उन सभी लोगो को मै केवल एक ही बात कहना चाहता हु की, PF और EPF या EPFO in सभी का अर्थ सामान होता है बस इसने नाम अलग-अलग है.

Name Full Form
PF Provident Fund
EPF Employee’ Provident Fund
EPFOEmployees’ Provident Fund Organisation
PF क्या है

कोई भी कंपनी जिसमे 20 से अधिक कर्मचारी कार्य करते है उसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अर्थात (EPFO) में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है. इसके अलावा जिस भी कर्मचारी की तनख्वाह 15000 से कम है उनका PF अकाउंट खुलवाना कंपनी के लिए अनिवार्य होता है.

तथा जिस भी कर्मचारी की तनख्वाह 15000 से ज्यादा है उनके लिए PF अकाउंट अनिवार्य नही होता है. अगर वह चाहे तो उनकी PF जमा कर सकते है और नहीं भी.

PF क्या है audio

Salary से कितना % PF काटा जाता है और कितना जमा होता है

कोई भी कर्मचारी जब किसी कंपनी में कार्य करता है और उस कंपनी में PF की सुविधा होती है तो वह जानने के लिए उत्सुक रहता है की उसके तनख्वाह से कितने रुपये काटने वाले है. तथा PF खाता में कंपनी के तरफ से कितना जमा होने वाला है.

PF खाता में जो पैसा जमा होता है उसमे आप और आपकी वह कंपनी जिसमे आप कार्य कर रहे है दोनों मिलकर आपके भविष्य के लिए पैसा जमा करते है. EPFO के नियम के तहत आपकी बेसिक तनख्वाह के 12% आपके PF खाता में जमा होता है.

और उतना ही पैसा आपकी कंपनी आपके लिए जमा करती है आपके बेसिक तनख्वाह से जो 12% पैसे कटते है वह तो PF खाता में जमा होता है. लेकिन कंपनी द्वारा 12% पैसा केवल PF में जमा नहीं होता.

कंपनी द्वारा PF के लिए 12% पैसे को दो भागो में बांटा जाता है, पहला हिस्सा 3.67% PF खाता में जमा होता है और दूसरा हिस्सा यानि 8.33% EPS यानि (Employee Pension Scheme) में जमा होता है. अर्थात कुल 24% आपके PF खाता में जमा होता है.

चलिए इसे उदाहरण के माध्यम से जानते है

अगर आपकी बेसिक सैलरी 15000 है तो इसका 12% 1800 होगा, अब 1800 रुपये कंपनी आपके बेसिक सैलरी से काटेगी और वह अपने पास से 1800 मिलाकर EPF और EPS खाता में जमा करेगी जो अलग-अलग परसेंटेज के हिसाब से होगा जिनका कुल योग 24% होता है.

PF का सबसे बड़ा लाभ यह है की अगर आपके PF खाता में 5 लाख या 10 लाख रुपये है तो इसका किसी भी प्रकार का Tax सरकार को देने की जरूरत नही है. इतना ही नही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जमा किये गये पैसो पर एक अच्छा ब्याज भी देता है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का वर्तमान 2022-23 ब्याज दर 8.5% है. इसका ब्याज दर प्रत्येक वर्ष बदलती रहती है. EPFO के रिकॉर्ड के अनुसार यह 8% से 9% तक रहती है.

इसी लिए PF कर्मचारी के लिए एक बेहतरीन इन्वेस्टमेंट माना गया है.

PF या EPF का पैसा वापस कब मिलता है

PF या EPF एक दीर्घावधि अर्थात (Long Term) स्कीम होती है जो आपके नौकरी छोड़ने या रिटायर्ड होने पर मिलती है जो आपको अचानक से पैसो की कमी नही होने देती है.

इसलिए आप अगर 5 साल से पहले PF खाता से पैसा निकालते हो तो उसपर आपको टैक्स देना होता है अगर आप 5 साल के बाद पैसा निकालते हो तो आपको कोई टैक्स नही देना होता है.

अगर आप अपना नौकरी छोड़े 1 महिना हुआ तो आप केवल 70% पैसा ही निकाल सकते है. अगर नौकरी छोड़े 2 महीने हो गये है तो आप बाकि के बचे पैसे भी निकाल सकते है.

PF के फायदे क्या-क्या है Benefits of PF/EPF

PF क्या है EPFO क्या है
PF क्या है Benefits of PF/EPF

हम सभी ने जाना की PF क्या है या EPFO क्या है लेकिन हम सभी को यह भी जानना जरुरी है की PF के फायदे क्या-क्या है और इसका उपयोग हम कब कर सकते है.

PF खाता में पैसे सेविंग करने के साथ-साथ इसके और भी फायदे है जो हम सभी नहीं जानते या जानते भी है तो इसका उपयोग नहीं कर पाते, तो चलिए जानते है की PF के फायदे क्या है.

PF Insurance

इसके अंतर्गत उन सभी लोगो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा Free Insurance cover दिया जाता है जिसकी धनराशि 7 लाख रुपये होती है.

यह एक बहुत ही बड़ा धनराशि होती है PF द्वारा चलाये गये इस स्कीम को बहुत हु कम लोग जानते है इसकी सुरुवात सन 1976 में किया गया था.

इससे जुड़े सम्पूर्ण जानकारी के लिए निचे दिए पीडीऍफ़ (PDF) को पढ़े, इसे डाउनलोड करने के लिए निचे दिए डाउनलोड के बटन पे क्लिक करके डाउनलोड करें.

Tax free

चाहे हम जितने भी कंपनी में कार्य कर ले उन सभी कंपनी से PF में जो पैसा जमा होता है उस पैसे पर हमें कोई ब्याज दर नहीं देना होता है. यह बिल्किल फ्री होता है जबकि बैंक इसके बिपरीत काम करता है उसमे हमें Tax देने होते है लेकिन यह PF में बिल्कुल फ्री है.

PF Pension Scheme

कंपनी के तरफ से जो पैसे PF में जमा किये जाते है वह रिटायर्ड होने के बाद पेंसन के रूप में वापस मिलता है जिसमे 3.67% कर्मचारी के EPF(Employee Provident Fund) और 8.33% EPS(Employee Pension Scheme) सामिल होता है.

Long Time Saving Option

अगर PF की सबसे बड़े फायदे की बात की जाए तो वह है सेविंग अगर आपका भी PF कटता है तो आपको पता भी नहीं चलेगा और आप एक अच्छा पैसा PF के माध्यम से बचा पाएंगे.

ऐसा मेरे साथ भी हुआ है मैं एक कंपनी में कार्य कर रहा था और तकरीबन मेरा PF 1700 कट रहा था मुझे पता भी नहीं चला और मेरे पीएफ खाते में 50,000 रुपए जमा हो गए जो एक बहुत बड़ी धनराशि होती है.

इसलिए हम ऐसा कह सकते हैं और कोई कर्मचारी पैसा सेविंग करना चाहता है तो उसके लिए पीएफ एक बढ़िया ऑप्शन होगा पीएफ का उपयोग करके हम धीरे-धीरे बहुत ज्यादा पैसे बता सकते हैं.

UAN Number (Universal Account Number)

UAN नंबर इसे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर कहा जाता है जिस प्रकार किसी भी बैंक खाते के लिए एक अकाउंट नंबर दिया जाता है उसी प्रकार पीएफ अकाउंट के लिए एक यूएन नंबर दिया जाता है जो बिल्कुल यूनिक होता है इसे हम PF खाता नंबर कह सकते हैं इसी के मदत से PF Passbook Balance चेक कर करते है.

अगर आप UAN नंबर के बारे में नहीं जानते तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके UAN नंबर अर्थात यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के बारे में पूरी जानकारी पढ़ें. UAN नंबर क्या है.

अगर आप PF खाता में अपनी जानकारी देखना चाहते है या PF खता में मौजूदा पैसा देखता चाहते है तो इसके लिए UAN नंबर एक्टिवेट (Activate) करना होगा उसके बाद उसे अपने खाते में मौजूदा पैसा देख सकते है. अगर आप अपना UAL नंबर एक्टिवेट करना चाहते है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े.

PF वेबसाइट में हम क्या-क्या देख अथवा कर सकते है

PF/EPF/EPFO ये सभी वेबसाइट एक ही है केवल इसे हम सभी लोग अलग-अलग नाम से बुलाते है अथवा जानते है. हम सभी ने जाना की PF क्या है तथा PF के फायदे क्या है चलिए अब दो लाइन में जानते है की हम PF के वेबसाइट से क्या-क्या कर सकते है.

PF का वेबसाइट कैसे दीखता है इसे आप निचे दिए फोटो में देख सकते है. यहाँ एक तरफ कुछ इनफार्मेशन दिए गये है और एक तरफ हमारी जानकारी.

PF क्या है

EPFO के वेबसाइट में बहुत सारे बिकल्प मौजूद है जो केवल कर्मचारी के लिए ही बनाया गया है, जिसमे सर्विस से जुडी जानकारी तथा व्यक्तिगत जानकारी मौजूद होती है. जिसके कर्मचारी अपना कुछ इस प्रकार के जानकारी देख सकते है.

  • View
    • Profile – इसमें कर्मचारी अपना व्यक्तिगत जानकारी देख सकते है जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख इत्यादि जानकारी यहाँ दी गई होती है.
    • Service History – इसमें कर्मचारी के द्वारा अलग-अलग कम्पनी में की गई जानकारी मौजूद होती है जैसे कम्पनी ke नाम और ज्वाइनिंग तारीख इत्यादि जानकारी होती है.
    • UAN Card – इसमें आधार कार्ड के जैसे एक UAN कार्ड दिया जाता है जो एक कर्मचारी पहचान भी होता है
    • Passbook – इसमें कर्मचारी अपना PF में मौजूदा पैसा चेक कर सकते है.
  • Manage
    • Basic Details – अगर कोई कर्मचारी अपना व्यक्तिगत डिटेल बदलना चाहते है जैसे खुद का नाम, जन्म तारीख तो वह यहाँ से बदल सकता है.
    • Contact Details यहाँ केवल मोबाइल नंबर और ईमेल देखने को मिलता है अगर इसमें बदलाव करना चाहते है तो कर्मचारी वह यहाँ से कर सकते है.
    • KYC – यहाँ कर्मचारी खुद से अपना KYC कर सकते है जिसमे आधार कार्ड, बैंक, पैन कार्ड सामिल है.
    • eNomination – यहाँ से कर्मचारी अपना eNomination जोड़ सकते है
    • Mark Exit – कर्मचारी अगर किसी कम्पनी को छोड़ रहे है तो इसे PF में अपडेट करना होता है जो यहाँ की किया जा सकता है.
  • Account
    • Change Password – यहाँ से केवल PF के पासवर्ड को बदला जा सकता है.
  • Online Services
    • Claim (Form 31,19,10C&10D) – इसका उपयोग तभी होता है जब किसी कर्मचारी को अपने PF खाता से पैसे निकालने होते है वह इस फॉर्म को भर से पैसे की मांग कर सकता है.
    • One Member One Passbook Account – जब कोई कर्मचारी अलग-आलग कम्पनी में कार्य करता है तो उसके अलग-अलग Member Id होता जिसमे पैसे होते है कर्मचारी इन सभी पैसो को किसी एक Member अकाउंट में डाल सकता है.
    • Track Claim Status – इसकी मदत से कर्मचारी कोई की स्टेटस को चेक कर सकता है जैसे एडवांस जैसे निकालना की स्टेटस इत्यादि.

PF से जुड़े सवाल और उनके जवाब

Conclustio निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने यह सिखा की PF क्या है / EPFO क्या है तथा PF के क्या फायदे है यह कसी भी कर्मचारी के लिए कितना जरुरी है.

उम्मीद करता हु यह लेख PF क्या है आपको पसंद आया होगा अगर इस लेख से आपको कुछ नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और उन्हें भी बताये की PF क्या है / EPFO क्या है.

इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल पूछना चाहते हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये, आपके एक कमेंट से हमें कुछ नया सिखने का मौका मिलेगा.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment